Pratham kiran- Jeetu PatwariJeetu Parwari with Digvijay Singh and Rahul Gandhi
Spread the love

जीतू पटवारी का नेतृत्व: कांग्रेस को मिला नया उत्साह

मध्य प्रदेश (Madhya pradesh)कांग्रेस (Congress)में संगठन संगठनात्मक स्तर पर बड़ा फेरबदल करते हुए श्री कमलनाथ के स्थान पर  श्री जीतू पटवारी (Jeetu Patwari)  को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष चुना गया है। इसके साथ-साथ उमंग सिंगार को नेता प्रतिपक्ष एवं कटारे को अपने नेता प्रतिपक्ष के पद पर नियुक्त किया गया है। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं जीतू पटवारी जी 2013 में पहली बार Rau सीट से विधायक चुनकर आए थे। Rau विधानसभा से लगातार दो बार विधायक चुने गए और 16 महीने की कांग्रेस सरकार में मंत्री पद पर भी रहे जीतू पटवारी का 15 वर्षीय राजनीतिक कैरियर की रफ्तार काफी तेज रही।

विरोधियों पर मुकरता से आक्रमण के लिए जाने जाने वाले जीतू पटवारी का 15 वर्षीय राजनीतिक कैरियर काफी रफ्तार से आगे बढ़ा। इंदौर के शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय से छात्र राजनीति की शुरुआत करके उन्होंने प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर रहकर प्रदेश के सभी क्षेत्रों से बड़ी संख्या में युवाओं को पार्टी से जोड़ा। 

ऐसा माना जाता है कि मध्य प्रदेश में वे राहुल गांधी के पसंदीदा नायकों में से एक हैl

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्हें यात्रा का क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया और जनशपुरुष यात्रा के भी वे प्रभारी रहे। 

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में जब किसान आंदोलन के दौरान 6 वर्ष पूर्व जब राहुल गांधी मध्य प्रदेश पीड़ितों से मिलने आए तो पुलिस को चकमा देने के लिए जीतू पटवारी ही उन्हें अपनी हीरो होंडा मोटरसाइकिल पर बिठाकर ले गए थे। उसका वीडियो भी बाद में बहुत वायरल हुआ था। 

इस फेर बदल से ये तो तय की अब शीर्ष नेतृत्व प्रदेश मैं बदल कर कोंग्रेश पार्टी आने वाले लोकसभा चुनाव में अपनी युवा शक्ति का प्रोग करने जा ही रही है इसके साथ – साथ जातिगत वोट बैंक को भी अपनी तरफ मोड़ने की भरसक कोशिश में जुट गई है । वैसे तो ये बदलाव विधानसभा के पाहिले ही करने थे परन्तु देर आये दुरुस्त आये वाली कहावत यहाँ जियादा सार्थक लग रही है क्यों की अब प्रदेश कांग्रेस में काफी समय से नए और जवान खून की आवश्यकता महसूस होने लगी थी । अभी भी नेतृत्व में कोई कमी नहीं थी परन्तु जैसा की इसबार के विधान सभा के चुनाव में देखने को मिला कि तत्कालीन मुख्यमंत्री  श्री शिवराज सिंह चाओह्ण का विरोध होते हुए भी कांग्रेस जनता के उस नाराजगी को जमीनी स्टार पर भुना नहीं पाई । क्यों कि प्रदेश लेवल पर तो पार्टी में गर्मजोशी थी परन्तु वह आग आधारभूत स्तर तक न पहुँच सकी।

जैसा कि श्री जीतू पटवारी के बारे में जानकारी है वे एक जमीनी नेता हैं । उनकी पकड़ प्रदेश में निचले स्तर से लेकर ऊपर तक है । जैसे उन्हें राहुल गाँधी का प्रदेश में प्रिय चेहरा माना जाता है वैसे ही उनको श्री दिग्विजय सिंह का भी करीबी माना जाता है। श्री दिग्विजय सिंह कि ही तरह जीतू पटवारी के भी अधिकतर विधानसभा क्षेत्रों में राजनीतिक मित्र हैं । मैंने “मित्र” शब्द का प्रयोग इसलिए किया क्योंकि उनका व्योहार अपने सभी छोटे बड़े कोंग्रेसी कार्यकर्ता से मित्रवत सम्बन्ध हैं। वे अपने सभी मित्रों से बड़ी बेतकल्लुफी से बात करते हैं। जो उन्हें कार्यकर्ताओ का प्रिय बनता है और जिसकी अभी पार्टी को जरुरत है क्यों कि ऐसा मुखिया ही पार्टी में दौबारा जान फूँक सकता है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी की नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष श्री जीतू पटवारी जी मंगलवार 29 दिसंबर 2023 को दोपहर 3:00 बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर पदभार संभालेंगे। 

 19 दिसंबर 2023 को पहले उज्जैन जाकर महाकाल के आरती में शामिल होकर एवं महाकाल का आशीर्वाद लेने के बाद लगभग 2:00 बजे बैरागढ़ पहुंचेंगे और वहां से रैली की शुरुआत कर भोपाल के इमली के बुधवार दिल्ली टॉकीज चौराहा और रोशनपुरा लिंक रोड होते हुए लगभग 3:00 बजे भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर अध्यक्ष पद संभालेंगे। 

नवनियुक्त नेता प्रतिपक्ष श्री उमंग सिंगार और उप नेता प्रतिपक्ष श्री हेमंत कटारे भी जीतू पटवारी जी के साथ में ही रहेंगे। 

 

उक्त आशय की जानकारी प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी श्री राजीव सिंह द्वारा दी गई है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.