विवेक बिंद्रा और संदीप महेश्वरी विवादविवेक बिंद्रा और संदीप महेश्वरी विवाद
Spread the love

Vivek Bindra & Sandeep Maheshwari

 Controversy

ये आर्टिकल विवेकबिंद्र और संदीप माहेश्वरी के बीच सोशल मीडिया मैं चल रहे विवाद (Controversy) पर है इसमें आप आज तक के अपडेट इस विवाद मैं क्या रहे इसके आलावा आने वाले समय मैं जो भी अपडेट एते रहेंगे ये आर्टिकल वैसे – वैसे अपडेट होता रहेगा । 

वैसे आप सभी लोग विवेक बिंद्रा (VIvek Bindra)और संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari) के बीच चल रही कंट्रोवर्सी के बारे में तो शायद जानते ही होंगे। अगर नहीं जानते हैं तो क्योंकि मामला पैसे का है और जो हमारी आपकी जेब से जुड़ा हुआ है इसलिए इसके बारे में हमें और आपको जानना बहुत आवश्यक है तो चलिए लिए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है।  

आज सोशल मीडिया के समय में सोशल मीडिया की इन दो दिग्गज शख्सियतों विवेक बिंद्रा और संदीप महेश्वरी को कौन नहीं जानता। अगर नहीं भी जानती तो लिए सोशल मीडिया के दो बड़े इनफ्लुएंसर और प्रभावशाली किरदारों का आपसे परिचय करवा देते हैं। 

 

विवेक बिंद्रा कौन है ?

विवेक बिंद्रा ने 2013 में एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया। जिसके आज के समय में 21 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। शुरुआत में शुरुआत में बिजनेस फाइनेंस सेल्स एंड मार्केटिंग से रिलेटेड वीडियो बनाएं बेशक वीडियो कंटेंट क्वालिटी के मामले में लाजवाब थे। 

विवेक बिंद्रा जी फाउंडर एंड सीईओ है badabusiness.com  के

और डॉक्टर विवेक बिंद्रा के अनुसार अभी लगभग 20-25 दिन पहले इन्होंने अपना एक नया प्रोग्राम चालू किया जिसका नाम है 10Days MBA

Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari

संदीप महेश्वरी

संदीप महेश्वरी एक मोटिवेशनल स्पीकर है। इन्होंने एक स्टॉक इमेज की कंपनी बनाई जिसका नाम है imagebazaar.com जिसके लिए फाउंडर एंड सीईओ है इसके अलावा संदीप महेश्वरी सर का का एक नॉन प्रॉफिट युटुब चैनल भी चलाते हैं। 

Chanelle Link here 

 जिसके 28 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है। जैसे संदीप महेश्वरी सर इसको नॉन प्रॉफिट चैनल कहते हैं मतलब इसको उन्होंने मोनेटाइज नहीं कर रखा है और इस यूट्यूब चैनल पर कोई भी ऐड नहीं चलाते हैं वह इसका मतलब है कि उनको इस यूट्यूब चैनल से कोई भी अर्निंग नहीं होती है जिस तरह से उनके 28 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और उनके कई वीडियो पर तो करोड़ों में व्यूज आते हैं तो अगर वह अपने इस चैनल को मोनेटाइज कर देते हैं तो वह लाखों रुपए प्रतिमा तो बड़े आसानी से कमा सकते हैं परंतु इस चैनल पर वह मोटिवेशनल वीडियो ही डालते हैं और कुछ समय से देश की और सोशल मीडिया की बड़ी शख्स्थितियों को अपने स्टूडियो में बुलाकर उनका इंटरव्यू करते हैं।

 

क्या है पूरी कंट्रोवर्सी

मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी ने अपने चैनल पर 11 दिसंबर को एक वीडियो पोस्ट कर एक बड़े घोटाले को उजागर करने का दावा किया। इस युटुब शो में उन्होंने दो टीनएज बच्चों का यूट्यूब वीडियो दिखाए जिसमें वह बच्चे अपने साथ हुए फ्रॉड के बारे में बताते हुए दिखाई दिए कि किस तरह उनके साथ पैसे के लेनदेन को लेकर फ्रॉड हुआ और उनमें से एक बच्चा यह कहते हुए भी देखा गया कि उसे अब सुसाइडल (आत्महत्या)  के ख्याल भी आते हैं।   

11 दिसंबर 2023 का संदीप माहेश्वरी का पूरा वीडियो यहाँ देख सकते हैं। 

 

इस शो में दर्शक दीर्घा में बैठे दो उन लोगों ने भी अपने साथ हुए फ्रॉड और अपना एक्सपीरियंस शेयर किया की कैसे एक देश के बड़े यूट्यूब में उनको बड़ी कमाई का लालच देकर अपना कोर्स becha और और उन्होंने उसे कोर्स की आवाज में एक ने ₹35000 और दूसरे ने 50000 रुपए का पेमेंट किया जो हमारे देश की मिडिल क्लास लोगों के लिए एक बड़ी रकम है। 

वैसे तो इस युटुब वीडियो में संदीप माहेश्वरी ने या किसी अन्य व्यक्ति ने ना ही किसी यूट्यूब का नाम उजागर किया और ना ही किसी कंपनी को ब्लेम किया गया। 

ही विवाद की शुरुआत कब हुई जब भारत की एक बड़े यूट्यूब और बिजनेस गुरु कहे जाने वाले डॉक्टर विवेक बिंद्रा ने 18 दिसंबर को एक लंबा सा वीडियो पोस्ट करके संदीप महेश्वरी पर सवाल दाग दिए, की तुम मेरे बिजनेस को फ्रॉड कैसे कह सकते हो। 

 

विवेक बिंद्रा के सवाल संदीप महेश्वरी से

 

  • विवेक बिंद्रा ने कहा कि मैं आपके पास आने को तैयार हूं आपके सारे सवालों के उत्तर देने को तैयार हूं आपका कैमरा आपका ऑफिस आपके लोग होंगे परंतु ब्लेम करने से पहले एक बार दूसरी तरफ मुझे पूछ तो लिया होता। 

 

  • मेरी टीम बहुत बड़ी है मेरे साथ सैकड़ो लोग काम करते हैं अपने अपने प्रभाव का प्रयोग करते हुए मेरे ब्रांड इमेज को धूमिल करने की कोशिश की।

“कभी ऐसा काम मत करो जिससे इतने सारे लोगों की जीविका असुरक्षित हो जाए”

 

  • जिसे अपने को किया बिजनेस मास्टर क्लास उसे मैं मैं 2023 में ही बंद कर चुका हूं। 

 

  • आपने कहा कि आप ₹1 नहीं लेते अपने सेशंस के लिए लेकिन मैं आपको बताता हूं की आप चार्ज करते हैं 36 लख रुपए इसी की प्लेस पर जाकर बिजनेस कंसलटिंग सी देने के लिए और यदि कोई आपके ऑफिस में आता है तो उसे आप ₹900000 चार्ज करते है। 

 

  • आपने कहा कि मैं ₹50000 चार्ज करता हूं अपने कोर्सेज के लिए जो जनरल ही कर 5000 में मिलते हैं। 
  • तो मैं भी आपसे पूछना चाहता हूं कि आप भी तो एक फोटो का 20-20 हजार रुपए चार्ज करते हैं जो आमतौर पर 100 ₹200 की कॉस्ट पर मार्केट में अवेलेबल है। 
  • उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कहता कि आप गलत चार्ज करते हैं क्योंकि कंटेंट क्रिएट करने में मैं जानता हूं की बहुत इन्वेस्टमेंट लगता है क्योंकि मैं भी एक कंटेंट क्रिएटर हूं। 
  • विवेक बिंद्रा की वीडियो जिसमें उन्होंने संदीप माहेश्वरी पर सवाल दाहगे नीचे देखें ।

 

 

इश्के बाद – चूंकि संदीप माहेश्वरी ने अपने पाहिले शो में किसी वियक्ति या बिज़नेस का नाम नहीं लिया था। परन्तु विवेक बिंद्रा खुद से वीडियो बना कर संदीप माहेश्वरी पर ही सवाल दाग दिए तब संदीप माहेश्वरी ने अगला वीडियो बनाकर 20 दिसंबर को अपलोड किया जिस में उनहोंने बाकायदा नाम लेते हुए ये कहा की में तो सभी प्रकार की जो मल्टी लेवल मार्केटिंग और भी इसी तरह के दुसरे बिज़नेस के नाम पर मार्किट में फ्रॉड चल रहे हैं उन सभी से अपने सब्सक्राइबर को सावधान रहने के लिए कह रहा था। अभीतक हम किसी का नाम नहीं ले रहे थे परन्तु जिस तरह से पिछले एक हफ्ते में चीजें हुई हैं उससे काफी कुछ बदल गया है । उन्होंने कहा की मैंने तो सिर्फ एक वीडियो ही बनाई थी किसी बिज़नेस फ्रॉड के बारे में और शायद 5% लोगों को ही केवल समझ आई होगी कि में किसकी बात कर रहा हूँ ।  ऐसी हज़ारो कंपनियां हैं इस देश मई जो इस तरह का काम कर रही हैं। मगर केवल एक ही कंपनी और उसका मालिक सामने आकर कहता है । कि जो वो कर रहे हैं वो स्कैम या फ्रॉड नहीं है तुम सिद्ध कर के बताओ कि ये स्केम है । तो ठीक है हम बताते हैं कि ये स्केम कैसे है  ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।

अंत मैं संदीप माहेश्वरी ने कहा की अभी तक मैं इसमें शामिल नहीं था पर अब हो गया हूं क्यों इसमें 90 % काम उम्र के बच्चों का पैसा फसा है तो आप सभी बच्चों के साथ मैं भी खड़ा हूँ आप लोग एके नहीं है । आप को करना ये है कि आप लोग पूरे देश में इनके खिलाफ रोपोर्ट (FIR) दर्ज कराएं और उसमें में आपके साथ हूँ । आपके लिए देश कि जो सबसे अच्छी लॉ फर्म है उसको हम लाएंगे आपके लिए । 

 

 

updating  ……………………………………………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.